अक्सर लोग मोबाइल को charge करने समय करते है ये गलतिया?stop this 5 mobile charging mistake

5 mistake you make while charging your phone

दोस्तो आज कल तो हर कोई या ज्यादातर लोग smartphone user है। हम अपने पसंदिदा mobile खरीदते है उसे use करते है और फिर थोड़ी सी भी problem आती है तो उसे बेच के दूसरे खरीद लेते है। पर हर कोई अमीर नहीं होता कुछ लोगो को mobile में कोई भी  problem आती है तो उसे उनको मजबूरन use करना पड़ता है।
अब एक mobile में सबसे बड़ी दिक्कत क्या आ सकती है?
क्या वो Display का प्रॉब्लम हो सकता है? नहीं क्योकि डिस्प्ले खराब होता है तो वो आप किसी भी लोकल मार्केट से 500 से 1000 रुपए के बीच ठीक करवा के मस्त use कर सकते है। तो बड़ी प्रॉब्लम क्या है? वो होता है battery का प्रॉब्लम। एक स्मार्टफोन की बैटरी बोहोत घिसने के बाद 1 या 1.5 साल तक चलती है। पर हम इंसान कुछ ऐसे गलतियां करते है अपने फ़ोन के साथ कि उसका पेरफॉर्मस low हो जाता है। आइये जानते है क्या है वो 5 Mistakes:-

  1. Mobile को charging में लगा के use करना

दोस्तो हम सब मे एक बुरी आदत है कि हम लोग mobile को chanrging में लगाकर use करते है। और ज्यादातर लोग ऐसा ही करते है। चार्ज में लगाकर PUBG, या और भी भारी गेम्स खेलते रहते है। ये बिल्कुल गलत है आपके फ़ोन के लिए तो आप फ़ोन को पूरा चार्ज कर फिर गेम्स खेले या बाकी काम करे।
(Note:- फ़ोन को चार्ज में लगाकर use करने के बारे में  बोहोत सारी Myths भी है। जिसके बारे में हम किसी और artical में बताएंगे। जानने के लिए जुड़े रहे।)

  1. Mobile को पूरी रात चार्ज में छोड़ देना


जिहां दोस्तो ये भी एक बहुत बड़ी गलती होती है फ़ोन को पूरी रात चार्ज में छोर के सो जाना। ऐसा काम ज्यादातर morning shift duty वाले लोग करते है। वो देर रात तक फ़ोन का इस्तेमाल करते है  फिर चार्ज में लगाकर सो जाते है और फिर सुबह उठकर निकलते है। ऐसा करना फ़ोन के लिए बोहोत हानिकारक हो सकता है। हाँ आजकल के new model smartphone में ये feature रहता है कि फ़ोन 100% चार्ज होने के बाद खुद ब खुद चार्ज लेना बंद कर देता है। फिर भी कहीं न कहीं वो over charge होता रहता है। इसके अलावा भी घर की इलेक्ट्रिसिटी छोटे फ़ोन से फ़ोन को काफ़ी नुकसान पहुँचता है।

  1. Fast Charging के नाम पे third party app का use करना


Play Store में फ़ोन charnging या fast चार्जिंग के नाम पर बहोत सारी app मिलती है। कई लोग इसके बारे में नहीं जानते है और इन apps को install करके use करते है। और उन app पर जो भी permission मांगा जाता है use झट से allow allow करते रहते है। इन third party app से आपकी फ़ोन की data leak होने के chances बढ़ जाती है। इसलिए इन app के मदत से फ़ोन को कभी चार्ज नही करना चाहिए।

  1. कोई भी Local Charging Adapter या Data Cable का use करना


दोस्तो मैं पूरा दावा करके बता सकता हूँ कि ये गलती 100% स्मार्टफोन users करते है। जो कि है कोई भी Local Adapter या data cable लगाकर चार्ज कर लेते है। किसी भी रिस्तेदार या दोस्त के घर जाते है तो कोई भी option न होने से उसका local charger use कर लेते है। या charger खराब हो जाए तो पैसा बचाने के चक्कर मे लोकल सस्ता से charger खरीद के इस्तेमाल कर लेते है। ऐसा करना फ़ोन और बैटरी दोनो के लिए नुकसान दायक है। हमेशा adapter 5vlot= 2Amps है कि नहीं (जैसा इस फ़ोटो में है) जांच कर ले। फिर use करे।
  1. Phone की battery को low होने का time न देना।

अक्सर ये common गलती सभी करते है कि लोग फ़ोन की बैटरी को पूरी तरह घटने के समय नही देते है। जैसे 70%, 50%, या 40% और कभी कभी तो लोग 90% battery रहने पर ही फ़ोन को चार्ज में लगा देते है। पर ये बोहोत ही गलत है। हमेशा फ़ोन की बैटरी को 20% या उसके नीचे होने तक time देना चाहिए  तभी चार्ज में लगाना चाहिए। यही charge करने का सही तरीका है।

     दोस्तो आपको मेरा ये artical अच्छा और useful लगे तो मेरे site के साथ जरूर जुड़े और ब्लॉग से releted कोई भी बात अच्छी हो या बुरी comment में जरूर बताए।
Ambrane 10000 mAh Power Bank

No comments:

Powered by Blogger.